कांग्रेस को सपा-AAP-TRS और YSRC से भी कम आमदनी, BJP को चंदे से हुई बंपर कमाई- ADR
कांग्रेस दो बार से लोकसभा में मुख्य विपक्षी दल का दर्जा नहीं पा रही है।
लेकिन, फिर भी भारतीय जनता पार्टी के बाद उसी के पास देश में सबसे ज्यादा सांसद और विधायक हैं। उसकी आज भी पैन- इंडिया चुनावी मौजूदगी है।
लेकिन, जब बात चुनावी चंदे की आती है तो वह छोटे- छोटे दलों के सामने भी बौनी नजर रही है।
कांग्रेस को सपा-AAP-TRS और YSRC से भी कम आमदनी राजनीतिक दलों को चुनावी ट्रस्ट से जो चंदा मिला है, उसमें सबसे मोटा हिस्सा भारतीय जनता पार्टी के हाथ लगा है।
कांग्रेस को समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, आम आदमी पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस जैसे छोटी पार्टियों से भी कम आमदनी हुई है।
चुनावी ट्रस्ट है। चुनावी खर्चों में पारदर्शिता के स्तर को बेहतर बनाना है।
एडीआर के जुटाए आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 - 22 में बीजेपी ने चंदे में कांग्रेस की तुलना में 19 गुना ज्यादा रकम प्राप्त किए हैं।
चुनावी ट्रस्ट को कुल 487 .09 करोड़ रुपए मिले थे।
चुनावी ट्रस्ट ने ऐलान किया है कि उसे वित्त वर्ष 2021 - 22 में कॉर्पोरेट और व्यक्तियों के माध्यम से कुल 487 .09 करोड़ रुपए की रकम मिली।
इसमें से उसने 487 .06 करोड़ रुपए ( 99 .99%) विभिन्न राजनीतिक दलों में वितरित कर दिए।
भाजपा को चंदे से हुई बंपर कमाई लेकिन, जब बीजेपी को मिले चंदे की बारी आती है तो सारी पार्टियां इस मामले में बौनी नजर आती हैं।
क्योंकि, एडीआर ने जो चुनावी ट्रस्ट के आंकड़ों का विश्लेषण किया है, उसके मुताबिक भाजपा को कुल 351 .50 करोड़ रुपए यानि 72 .17 % रकम इन चंदों से मिले हैं।
मतलब, साल 2021 - 22 में चुनावी ट्रस्ट के माध्यम से दान लेने वाले राजनीतिक दलों में भाजपा के मुकाबले कोई भी दल दूर- दूर तक नजर नहीं रहा है।
एडीआईआर की ही रिपोर्ट के मुताबिक उसी साल इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में 89 कॉर्पोरेट और बिजनेस घरानों ने 475 .80 करोड़ रुपए का दान दिया।
62 ने प्रुडेंट इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में 456 .30 करोड़ रुपए का योगदान दिया, दो कॉर्पोरेट ने एबी जेनरल इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में 10 .00 करोड़ रुपए, तीन ने समाज इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में 5 करोड़ रुपए।
ए़़डीआर का कहना है कि 40 व्यक्तियों ने भी उसी साल इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में अपना योगदान दिया।
वहीं प्रुडेंट इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में 13 व्यक्तियों ने 8 .53 करोड़ रुपए, 15 ने इंडिपेंडेंट इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में में 2 .61 करोड़ रुपए और 12 ने 14 .34 लाख रुपए स्मॉल डोनेशन इलेक्ट्रोल ट्रस्ट में योगदान दिया।
By Anjan Kumar Chaudhary Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt