Fact Check: इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में कोरोना वैक्सीन से ज्यादा कारगर है नेचुरल प्रोडक्ट्स?
दुनिया के कई हिस्सों में कोविड-19 फैलना शुरू हो गया है। इसका असर अब भारत में भी होने लगा है। हालांकि, भारत सरकार इसको लेकर पहले ही सतर्क हो गई है।
कोरोना के फैलने के बीच लोग इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग करने की कोशिश में जुट गए हैं। इसको लेकर नेचुरल चीजों को फोकस कर रहे हैं।
COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करना वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बनाने का एक सुरक्षित और अधिक प्रभावी तरीका है। COVID- 19 से ठीक हो चुके हैं।
इसके विपरीत COVID-19 से बीमार होना सुरक्षा के स्तर के संदर्भ में भिन्न हो सकता है और इससे गंभीर बीमारी या मृत्यु हो सकती है।
इसके अतिरिक्त, COVID सर -19 से बीमार होने से आपको वायरस को दूों तक फैलाने का खतरा होता है और इसके परिणामस्वरूप दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
COVID-19 टीकों को एक मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने और वायरस से सुरक्षा प्रदान करने में अत्यधिक प्रभावी दिखाया गया है।
कुछ लोगों को हल्की बीमारी हो सकती है, जबकि अन्य को गंभीर लक्षण और जटिलताएं हो सकती हैं जो अस्पताल में भर्ती या मृत्यु का कारण बन सकती हैं।
टीकाकरण कोरोना संक्रमण से जुड़े जोखिमों को कम करता है।
टीकाकरण प्राप्त करना वायरस से बीमार होने की तुलना में प्रतिरक्षा बनाने का एक सुरक्षित तरीका है क्योंकि यह किसी व्यक्ति को COVID-19 संक्रमण से जुड़े जोखिमों के बारे में नहीं बताता है
By Sushil Kumar Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt