Elon Musk: दुनिया में 200 अरब डॉलर डूबोने वाले पहले शख्स बने एलन मस्क, आधी से ज्यादा संपत्ति डूबी
एलन मस्क दुनिया के पहले ऐसे शख्स बन हैं, जिनकी 200 अरब डॉलर की संपत्ति डूब गई है।
इससे पहले अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस थे, जिनकी 100 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति डूब गई थी और अब एलन मस्क ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।
एलन मस्क का कारोबार वैसे तो रॉकेट की रफ्तार से उड़ रहा था, लेकिन ट्विटर अधिग्रहण का उनका फैसला बुरी तरह से खराब साबित हुआ है और ट्विटर की वजह से उनका कारोबार काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है।
एलन मस्क इतिहास के पहले ऐसे कारोबारी बन गये हैं, जिनकी 200 अरब डॉलर की संपत्ति नष्ट हो गई है।
एलन मस्क की संपत्ति 340 अरब डॉलर आंकी गई थी और उसके बाद एलन मस्क ने फरवरी महीने से ट्विटर खरीदने के लिए अपनी इच्छा जतानी शुरू कर दी थी।
एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदा और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, एलन मस्क की ताजा संपत्ति घटकर 137 अरब डॉलर हो गई है।
अक्टूबर 2021 में एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण को पार कर लिया था।
एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कारें अमेरिका के साथ साथ चीन में भी जबरदस्त हिट रही है।
लेकिन, चीन में कोविड-19 महामारी के उछाल ने एलन मस्क को काफी नुकसान पहुंचाया है।
टेस्ला के बाजार से अब टेस्ला का वर्चस्व कम होने लगा है और दूसरी कार कंपनियों से टेस्ला को भारी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, टेस्ला के शेयर्स में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज किया गया है।
एलन मस्क ने टेस्ला के शेयर्स में हो रही गिरावट को लेकर चिंताओं से इनकार किया है। एलन मस्क ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व पर भी निशाना साधा है।
उन्होंने अपने ट्वीट में एलन मस्क ने कहा था, कि फेडरल रिजर्व पर उनका नियंत्रण नहीं है और असल में सबसे बड़ी समस्या यही है।
By Abhijat Shekhar Azad Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt