Tips & Tricks : सस्ते में मिलेगा Train टिकट, जानिए क्या करना होगा
रेल भारत में ट्रांसपोर्ट का सस्ता माध्यम है जिसे हर कोई चुनना पसंद करता है। महामारी के बीच भारतीय रेलवे ने किराया और टिकट प्राइसिंग में कुछ बदलाव किए थे।
कुछ विशेष ट्रेनें खास रूटों के लिए चल रही थीं। अब, भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है।
आईआरसीटीसी की सभी ट्रेनें अपने निर्धारित समय पर चल रही हैं।
एडवांस में टिकट बुक करें यदि आपकी यात्रा प्री- प्लांड है, तो जल्दबाजी में टिकट बुक करने की परेशानी से बचने के लिए अपने टिकट पहले से बुक कर लें।
यात्रा के दिन से 120 दिन पहले टिकट बुक करने की कोशिश करें। यह आपको अंतिम मिनट की बुकिंग की दिक्कतों से बचाने में मदद करेगा।
साथ ही ग्रुप में यात्रा करने से आपको उसी कोच में बर्थ मिल जाएगी। आपको ' तत्काल बुकिंग' से बचना चाहिए, जिसमें अतिरिक्त शुल्क लगता है।
बार- बार सफर करने वाले यात्री कम पैसों का भुगतान करने के लिए स्प्लिट बुकिंग सिस्टम चुनते हैं।
लंबी यात्रा के लिए एक ही टिकट बुक करने के बावजूद यात्रा को विभाजित कर कई टिकट बुक करें। मान लीजिए आप नई दिल्ली से पटना जंक्शन की यात्रा करना चाहते हैं।
आप अपनी यात्रा या टिकट को दो चरणों में विभाजित कर सकते हैं।
आईआरसीटीसी पेमेंट कार्ड का प्रयोग करें आईआरसीटीसी ने एसबीआई के साथ मिलकल टिकट बुकिंग के लिए प्लेटिनम कार्ड लॉन्च किया है।
क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करने के बजाय, आप छूट और रिवार्ड प्राप्त करने के लिए आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
वरिष्ठ नागरिक डिस्काउंट कोटा वरिष्ठ नागरिक कोटे के तहत टिकट बुक करने से आपके पैसे बच सकते हैं।
60 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी पुरुष वरिष्ठ नागरिक और 58 वर्ष या उससे अधिक आयु की सभी महिला वरिष्ठ नागरिक इस कोटे का लाभ उठा सकते हैं।
भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, पुरुष वरिष्ठ नागरिकों के लिए 40% और महिला वरिष्ठ नागरिक यात्रियों के लिए 50% की रियायत दी जाती है।
By Kashid Hussain Goodreturns source: goodreturns.in Dailyhunt