अपनी मेंटल हेल्थ को प्रभावित करने वाली बुरी आदतों को नये साल में कहें बाय- बाय
आपकी मेंटल हेल्थ ज्यादातर आपकी लाइफ रूटीन से प्रभावित होती है। बैड हैबिट्स आपकी लाइफ से खुशियों को कम या छीन भी सकता है।
बुरी आदतें आपको बीमार कर सकती हैं। ये कॉमन बैड हैबिट्स, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं।
ये कॉमन बैड हेबिट्स आपकी मेंटल हेल्थ पर डालती है बुरा असर सोशल मीडिया पर हर अपडेट चेक करते रहना सोशल मीडिया का पॉजिटिव साइड भी है और निगेटिव साइड भी है।
ये आपकी लाइफ में पॉजिटिवनेस भी लाता है और निगेटिव एनर्जी भी भर देता है, जिसका आपको एहसास नहीं होता है।
नेगेटिव थिंकिंग आपके मन में अक्सर निगेटिव आइडियाज आते रहते हैं। जो आपके जीवन में सफल होने की आपकी क्षमता में रूकावट डालते हैं।
अक्सर ये विचार आते हैं कि आप दूसरे से खराब है, अपने चेहरे को दूसरे से बदसूरत समझते हैं, आपका जीवन दयनीय है, अर्थहीन है, आपके जीवन में कुछ भी नहीं है।
घर के अंदर ही बंद रहना COVID-19 के समय में, बहुत से लोगों ने अपना ज्यादातर वक्त अपने आप को घर में बंद पाया।
इसने कई लोगों को सोफे पर बैठकर, टीवी देखने और जंक फूड खाने से डॉमेस्टिक लाइफ का मजा लेने का मौका दिया।
लेकिन कोविड के बाद भी लोग इससे बाहर नहीं पा रहे हैं। मोशनलेस लाइफ स्टाइल जीने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
पूरी नींद ना ले पाना भी मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है। रात को लगातार टीवी देखना, लगातार बिना ब्रेक के ऑफिस का काम करते रहना भी इससे भागीदार है।
नींद अच्छी मानसिक और शारीरिक मदद बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। नींद आना आपके मूड, एनर्जी के स्तर, इंस्परेशन और मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है।
जंक फूड खाना हर कोई जंक फूड खाना पसंद करता है। लोगों के फेवरेट फूड स्टफ में चिप्स, चॉकलेट चिप कुकी पहली पसंद होती है।
समय- समय पर इनका आनंद लेना गलत नहीं है, लेकिन इन पर बने रहना अनहेल्दी है। ये आपके मानसिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।
चीनी, वसा, या अत्यधिक संसाधित खाद्य पदार्थ खाने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है जिससे चिंता, अवसाद के लक्षण दिखाई देने लग सकते हैं।
By Asma Fatima Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt