नए साल खुद को और मेंटल हेल्थ को इन तरीकों से दें प्रायोरिटी, इन टिप्स को चेक करें
मेंटल हेल्थ हमारे पूरी लाइफ का बेहद अहम पहलू है। हमारी सारे काम मेंटल हेल्थ पर डिपेंड करते हैं।
अगर हमें मानसिक रूप से किसी तरह की परेशानी है तो वो काम बेहतर तरीके से नहीं हो पाएगा। में है तब भी हम सही फैसले लेने में संकोच करेंगे।
मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल क्यों है इतनी जरूरी ?
अपनी मेंटल हेल्थ ध्यान देने से आपको अपनी फिलिग्स पर कंट्रोल करने और उसे बैलेंस, तनाव से निपटने और अपने आत्म- सम्मान को बढ़ाने में हेल्प होगी।
मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित नए साल के रेज्युलेशन लेना एक बेहतर तरीका है।
1. तनाव के स्तर को देखते रहे : अपने पूरे दिन के होने वाले स्ट्रेस पर नजर डालते रहें।
आपको उन स्थितियों की पहचान होगी, जो आपके उच्च तनाव के स्तर का कारण बनती हैं। इस निगरानी के कारण आप उन वजहों से दूर होने की कोशिश कर सकते हैं।
कई तरह के ऐप आपके मोबाइल में जिन्हें आप डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।
2. हेल्दी स्ट्रेटजीस डेवलप करें : किसी भी चुनौतीपूर्ण भावनाओं या परिस्थितियों का प्रभावी ढंग से सामना करने के लिए पॉजिटिव तरीके से मुकाबला करें।
कठिन समय और अपना टार्ग्रेट सेट करना बेहद जरूरी है। व्यायाम का अभ्यास करना, फिल्में देखना, दोस्तों के साथ बाहर जाना भी इनसें आप शामिल कर सकते हैं।
छोटे टार्गेट से ही बड़े लक्ष्य भेदे जा सकते हैं।
3. हर महीने कुछ नया करने की कोशिश करें: नये साल 2023 में हर महीने कुछ नया करने की कोशिश करें। जो आपने पहले नहीं किया है।
शहर में नया रेस्टोरेंट ओपन हुआ हो या कहीं बाहर घूमने जाना होगा, अपनी लिस्ट में शामिल करें। खाने के नये न्ये स्वाद के बारें में क्या विचार है ?
बागवानी या फिर इन्सट्रूमेंट बजाने की कोशिश करे, पेटिंग या आर्ट में भी मन रमा सकते हैं।
वर्तमान समय में जीयें अतीत की घटनाओं या भविष्य की संभावनाओं के बारे में टेंशन ना लेते हुए अभी के वक्त के बारें में विचार करें और उस वक्त को भरपूर तरीके से जीने की कोशिश करें।
खराब परिस्थिति में भी खुश रहने और माइंडफुलनेस की प्रेक्टिस करें।
By Asma Fatima Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt