Hunger at midnight: सोते वक्त आधी रात को आपको भी लगती है भूख, तो ये हो सकते हैं रीज़न
मिडनाइट क्रेविंग की वजह और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।
की वजह से लोग फिर किचन में कुछ खाने की तलाश करते हैं, फ्रिज से कुछ ना कुछ खाने के लिए निकालते हैं और कुछ खा- पी लेने के बाद ही उनको चैन पड़ता है।
गहरी नींद में जब भूख और कुछ खाने की क्रेविंग होती है तो इसके पीछे वजह भी है। जब आप दिन में कुछ ऐसे फूड स्टफ खाते हैं, जो रात को समस्या पैदा करता है।
जिसमें आपकी डाइट में शामिल कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा है।
ऐसी रखें अपनी डायट आधी रात को आपको भूख ना परेशान करें, जिससे आपकी नींद ना टूटे, दिन के वक्त अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।
जो आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक हैं। साथ ही आपको अच्छी भी देते हैं, जिससे आप भरपूर नींद ले सकें, आपकी नींद बीच में ना टूटे।
आप अपने ब्रेकफास्ट में हेल्दी पोहा, काला चना, सब्जी- रोटी, अंडा, दूध फलों को शामिल करें। नाश्तें में आप नट्स भी खा सकते हैं।
ऐसी रखें अपनी डायट लंच में आप उन चीजों को प्रेफर करें जो आपकी डाइट के लिए हैवी हो। जिससे आपका पेट भर जाए। साथ ही खाना हेल्दी भी हो।
जिसमें आप राजमा, दाल, रोटी, चावल, सब्जियां खा सकते हैं।
ऐसी रखें अपनी डायट वहीं करीब चार से 5 बजे के बीच आप हेल्दी स्नैक्स ले सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स या कई फल जरूर लें।
ये रात में लगने वाली आपकी भूख को कम करते हैं। साथ ही डिनर टाइम में भी भूख लगने का अहसास देते हैं, जिससे आप अच्छे से अपना डिनर कर सकते हैं।
ऐसी रखें अपनी डायट आप अपने डिनर में फाइबर रिच फूड लें। जिसमें दालें, हरी सब्जियां, मछली, वाइट मीट ले सकते हैं। रोटी खा सकते हैं, चावल को थोड़ा अवॉइड करें।
पनीर की सब्जी ले सकते हैं, जिससे आपको रात को भूख की क्रेविंग में आराम मिलेगा।
अगर ये सारे काम करने के बाद भी आप की समस्या हल नहीं हो पा रही है तो, प्रॉबलम बढ़ने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।
By Asma Fatima Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt