Beauty Tips: हाथों का ध्यान रखने के लिए बनाएं ये DIY हैंड स्क्रब
जब स्किन केयर की बात आती है, तो हम सबसे ज्यादा अपने चेहरे का ध्यान रखते हैं। इस चक्कर में हम शरीर के बाकी अंगों का ध्यान रखना ही भूल जाते हैं।
आपकी स्किन के साथ सॉफ्ट हाथों को बहुत पसंद आता है।
स्ट्रॉबेरी स्क्रब सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण बहुत फायदेमंद है।
स्ट्रॉबेरी स्क्रब बनाना बहुत आसान है, इसे बनाने के लिए आपको 3/4 कप नारियल तेल, 1/4 कप बादाम का तेल, 5 स्ट्रॉबेरी और 2 कप चीनी की जरूरत है।
2. एप्सम नमक स्क्रब एप्सम सॉल्ट एक्सफोलिएट करने का सबसे अच्छा तरीका है, यह आपके हाथों की सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करता है।
इस हैंड स्क्रब को बनाने के लिए आप एक कप एप्सम सॉल्ट और एक कप जैतून के तेल को अच्छी तरह मिला दें।
इसे तब तक मिलाते रहे, जब तक आपको एक स्मूथ कंसिस्टेंसी मिल जाए। अब आपका एप्सम नमक हैंड स्क्रब तैयार है, आप इसे आसानी से अपने हाथों पर स्क्रब कर सकते हैं।
आपकी स्किन के लिए अदरक का स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है।
इस स्क्रब को बनाने के लिए आप सबसे पहले 4 चम्मच घीसा हुआ अदरक, एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 4 बादाम और 1 बड़ा चम्मच चीनी ले लें।
इसके बाद इन सभी चीजों को आधे कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें।
अधिकतर ब्यूटी केयर रूटीन में नारियल का तेल बहुत ज्यादा यूज किया जाता है। नारियल का तेल आपकी स्किन को आराम देने और मुलायम बनाने में मदद करता है।
इसे बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल, एक बड़ा चम्मच शहद, 1/4 कप चीनी, 1/4 कप नमक और एक चम्मच नींबू का रस मिला दें।
5. कॉफी स्क्रब कॉफी आपकी स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। जब स्किन को एक्सफोलिएट करने की बात आती है, तो कॉफी का इस्तेमाल सबसे पहले किया जाता है।
इस स्क्रब के लिए आपको तीन बड़े चम्मच कॉफी, दो बड़े चम्मच नारियल का तेल और एक बड़ा चम्मच चीनी लेकर इन चीजों को अच्छी तरह मिला दें।
अब इस स्क्रब से धीरे- धीरे अपने हाथों पर मालिश करें। फिर थोड़ी देर बाद अपने हाथों को साफ पानी से धो लें।
By Katyayani Tiwari Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt