Skin Care Tips: सर्दियों में पिंपल्स की समस्या से निजात दिलाते हैं लो GL इंडेक्स सुपर फूड्स
पिंपल की प्रॉबलम्स से आज विश्व के करोड़ों लोग परेशान है।
मुंहासों का कोई पक्का इलाज नहीं हे लेकिन स्किन की देखभाल, अपने खान- पान और डेली रूटीन में बदलाव करके इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।
पिंपल निकलने के कई कारण होते हैं।
जिसमें आपकी त्वचा का ज्यादा सेंसिटिव होना, जाड़ों में स्किन का सही से ध्यान ना देना, अधिक पिंपल होने के सबसे बड़े कारणों में से हैं।
जीआई x सब डिवीजन कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ( ग्राम में)/ 100
अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार, हाई GL वाले फूड स्टफ- दलिया, फल और सब्जियों में ये उच्च स्तर में पाया जाता है।
इसके साथ ही पास्ता, चावल में भी इसकी मात्रा होती है। वहीं राइस केक और पॉपकॉर्न में भी ये पाया जाता है। वाइट ब्रेड में भी ये मिलता है।
ओट्स को डाइट में शामिल करें- ओट्स या दलिया में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स है। अपने खानें में दलिया को ऐड करें।
जो आपकी पिंपल्स की समस्या से निजात दिलानें में कारगर है।
संतरे का सेवन करें- संतरा विटामिन सी का बेस्ट सोर्स है।
इसमें भी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ( GI) है, आप इसे किसी भी मौस में खा सकते हैं, आपकी पिंपल की समस्या को दूर करने के साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाता है।
नट्स नट्स में ओमेगा- 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके चेहरे की पिंपल की समस्या को दूर करने में हेल्प करता है।
कीवी का सेवन कीवी में विटामिन सी से भरपूर मात्रा में होता है।
डेली कीवी फल के इनटेक से स्किन के पिंपल जाते हैं साथ ही हेल्दी और चमकदार त्वचा के लाथ आपकी हेल्थ में भी सुधार होता है।
हाई जीआई फूड्स से दूरी बनाएं ओमेगा- 3 फैटी एसिड समेत आप फाइबर से भरपूर फलों का सेवन करें।
साथ ही हाई जीआई और जीएल वाले डेयरी प्रोडक्ट से थोड़ी दूरी बनाकर रखें।
By Asma Fatima Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt