आखिरकार वैज्ञानिकों को मिल गया पृथ्वी जैसा ग्रह, साइज भी बराबर, क्या यहां भी रहेंगे इंसान?
नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने पहली बार सौर मंडल के बाहर एक ग्रह खोज निकाला है, जो हमारे पृथ्वी ग्रह के लगभग समान आकार का है।
इसका आकार भी पृथ्वी के आकार का है।
यह ग्रह पृथ्वी के व्यास का 99 प्रतिशत है। लेकिन जा रहा है।
यह ग्रह पृथ्वी की तरह परिक्रमा भी करता है। यह ग्रह दो दिन में एक परिक्रमा पूरी करता है।
ग्रह का वातावरण मोटी मीथेन से नहीं बना है, जिसे शनि के चंद्रमा, टाइटन के लिए देखा गया था।
यह ग्रह तारे के समाने से गुजर रहा था, जब इसकी रोशनी शोधकर्ताओं ने नोटिस की।
नासा वेब टेलीस्कोप ने ट्विटर पर लिखा, '' एक पूरी नई दुनिया! 41 प्रकाश वर्ष दूर छोटा, चट्टानी ग्रह LHS 475 b है।
पृथ्वी के 99% व्यास में, यह लगभग हमारी पृथ्वी के समान आकार का है। यह पहली बार है जब शोधकर्ताओं ने पुष्टि करने के लिए वेब का उपयोग किया है।''
मार्क क्लैम्पिन ने कहा, '' जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप हमें हमारे सौर मंडल के बाहर पृथ्वी जैसी दुनिया की एक नई समझ के करीब और करीब ला रहा है।''
केविन स्टीवेन्सन और जैकब लस्टिग येगर ने एक बयान में खुलासा किया कि वैज्ञानिक आने वाले महीनों में इसके वातावरण को समझने के लिए ग्रह का बारीकी से अध्ययन करेंगे।
क्या इस ग्रह पर वायुमंडल है? बता दें कि इस ग्रह के बारे में 11 जनवरी को सिएटल में स्थित अमेरिकी एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी की 241वीं बैठक में जानकारी दी गई।
जेम्स वेब रिसर्च टीम के प्रमुख केविन स्टीवेन्सन ने कहा, '' यह चट्टानी ग्रह आने वाल दिनों में हमारे आगे की रिसर्च के लिए बहुत काम आने वाला है।
हालांकि हमारी रिसर्च टीम अभी तक इस बात का पता नहीं लगा पाई कि इस ग्रह पर वायुमंडल है या नहीं। हम इसपर आगे रिसर्च करेंगे।
क्या इस ग्रह पर रह सकते हैं इंसान?
जैकब लस्टिग येगर ने कहा, '' हमारे खगोलविद आने वाले गर्मियों के दिनों में फिर से ग्रह का निरीक्षण करेंगे और पता लगाने की कोशिश करेंगे।
अगर रिसर्च करने वालों को आगे इस ग्रह पर किसी तरह के बादल मिलते हैं तो यह लगभग शुक्र ग्रह कि तरह होगा।
41 light- years away the small, rocky planet LHS 475 b. At 99%' of Earth’s diameter, its a whole new world.
https://t.co/hX8UGXplq2 #AAS241 pic.twitter.com/SDhuZRfcko — NASA Webb Telescope ( @NASAWebb) January 11, 2023 By Pallavi Kumari Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt