Health Tips : सर्दियों में दूर भागेगी ठंड जब आप खाएंगे ये देसी चीजें
उत्तर भारत में कोल्ड वेव की वजह से सूर्य देवता के दर्शन नहीं हो पा रहे हैं। हाड़ कंपाने वाली सर्दी ने लोगों को घर के अंदर दुबके रहने पर मजबूर किया हुआ है।
सर्दियों के मौसम में लोगों में इम्यूनिटी पॉवर कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से वो जल्दी- जल्दी सर्दी- बुखार के शिकार होने लगते हैं।
Winter Diet Tips- सर्दियों में अपना डाइट में शामिल करें ये चीजें- दालचीनी - दालचीनी तो हर घर के किचन में आराम से मिलने वाला मसाला है।
क्योंकि इंडियन किचन के बेहतरीन खानें में स्वाद लाने की जिम्मेदारी में इसका अहम स्थान होता है। सर्दियों में दालचीनी को आप कई तरह से यूज कर सकते हैं।
दालचीनी का पानी, दालचीनी की चाय, खाना बनाने में इसका यूज होता ही है। दूध में भी दालचीनी का यूज करके आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं।
Winter Diet Tips- गुड़ - हर इंडियन हाउस होल्ड में गुड़ बड़े आराम से मिलता है। आपके दादा- दादी, नाना- नानी आपसे जरूर गुड़ के सेवन की सलाह देते हैं।
गुड़ को सर्दियों में खाने से काफी सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। गुड़ से शरीर में गर्मी बनी रहती है। खानें में भी मजेदार होता है।
गुड़ आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। आप सुबह खाली पेट भी गुड़ खा सकते हैं। साथ ही गुड़ की चाय पी बनाकर पी सकते है।
Winter Diet Tips- केसर - ठंड के मौसम में केसर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है। थोड़ी सा केसर लेकर एक ग्लास दूध में डाल कर पी लें।
सर्दी में गर्मी का अहसास ये आपका करा देगा। इसके साथ आप केसर को कई तरह के फूड आइटम्स मिलाकर यूज कर सकते हैं।
Winter Diet Tips- अदरक अदरक तो हर घर में होती ही होती है। आप अदरक को हर खानें में इस्तेमाल तो करते ही हैं। तो आप अदरक को कूट कर चाय में पकाकर पी सकते हैं।
अदरक के साथ शहद भी काफी फायदेमंद होता है। शरीर की गर्मी के साथ ये सर्दी में होने वाली कई तरह की बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करता है।
Disclaimer- यहां बताई हुई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है।
By Asma Fatima Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt