Brain Health Tips: तुरंत छोड़ दें ये बुरी आदतें, जो ब्रेन को कर रही खोखला
आपके डेली रूटीन में कुछ ऐसी आदतें भी शामिल होती हैं, जो जाने- अनजानें मे आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक होती हैं।
क्योंकि ब्रेन शरीर का सबसे महत् वपूर्ण हिस् सा हैं। अगर ये सही से काम नहीं करता तो शरीर का कोई भी अंग सही तरीके काम नहीं कर सकेगा।
ब्रेन ही आपके शरीर के सभी अंगों को सूचानाएं देने और आदेश देने का काम करता है।
नींद की कमी से होने लगती है दिमाग से संबंधित बीमारियां जब आप किसा काम में घंटो लगे होते हैं, पर्याप्त तरीके से आराम या नींद नहीं लेते हैं, जब आपको नींद की सख्त जरूरत होती है, फिर भी काम में बिजी होने के कारण आप चाय या कॉफी पीकर नींद को दूर भगाते हैं।
बहुत ज्यादा बैठना औसत वयस्क डेली साढ़े छह घंटे बैठता है। ये कुर्सी का वक्त ब्रेन मेंं काउंट होता है।
PLOS One के 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत अधिक बैठना ब्रेन के उस पार्ट से में बदलाव से जुड़ा है जो मेमोरी के लिए जरूरी है।
जो लोग सबसे लंबे वक्त तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं उनके एमटीएल क्षेत्र पतले थे। रिसर्चर्स के अनुसार, एमटीएल का पतला होना मनोभ्रंश को बढ़ावा दे सकता है।
अकेला समय बिताना जैसे आप बचपन से पढ़ते रहे हैं कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, उसे समाज में ही रहना चाहिए।
इसका मतलब ये नहीं कि आप दिन भर सोशल मीडिया पर बैठे रहें। इसका मलतब है कि आप लोगों से बोलचान, मिलना जुलना बनाकर रखें, सोशल रहें।
जो लोए ऐसे होते हैं वे अधिक खुश और प्रोडक्टिव होते हैं।
बहुत ज्यादा तनाव लेना कोई पुराना स्ट्रेस भी आपके ब्रेन को डैमेज करता है। आपकी सोचने और समझने की शक्ति भी ब्रेन के डैमेज होने से कम होने लगती है।
क्रोनिक स्ट्रेस मस्तिष्क की कोशिकाओं को मार सकता है। साथ ही प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स को सिकोड़ सकता है।
नाश्ता छोड़ना ब्रेकफास्ट आपके ब्रेन और बॉडी के लिए काफी जरूरी फ्यूल के रूप में काम करता है।
अगर आप अपना नाश्ता डेली छोड़ते हैं तो ये आपके ब्रेन को डैमेज कर सकता है।
आपका ब्लड शुगर कम होगा तो आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
By Asma Fatima Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt